Breaking
19 Oct 2024, Sat

गुजरात में सपा: अखिलेश का 3 दिन का दौरा और सिर्फ 3 हज़ार वोट

SAMAJWADI PARTY IN GUJRAT ASSEMBLY ELECTION 1 211217

अशफाक अहमद

लखनऊ, यूपी
यूपी के विधान सभा चुनाव में बुरी तरह शिकस्त खाने के बाद समाजवादी पार्टी ने दोबारा जमीन तलाशने के लिए संघर्ष शुरु कर दिया था। पार्टी की तरफ उसकी युवा विंग ने कई मुद्दों को लेकर ज़ोरदार प्रदर्शन किया था। पार्टी ने इस बीच कई पार्टियों के बड़े नेताओं को भी समाजवादी पार्टी में शामिल कराकर अपनी ताकत का एहसास कराया। इतनी ही नहीं पार्टी ने विधान सभा के अंदर भी कई मुद्दों के लेकर सरकार को ज़ोरदार तरीके से घेरा।

नगर निकाय चुनाव के एलान के बाद ऐसा लग रहा था कि पार्टी इस चुनाव को गंभीरता से लेगी। दरअसल बीजेपी की तरफ से खुद सीएम योगी आदित्यानाथ ने कमान संभाली थी। नगर निकाय चुनाव में समाजवादी पार्टी की तरफ से कई नेता मैदान में उतरे, पर पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहीं भी जनसभा या रैली नहीं की। शायद यहीं वजह रही कि नगर निगम में बीजेपी ने 14 तो बीएसपी ने 2 जगह जीत हासिल की। वहीं समाजवादी पार्टी को नगर निगम में एक भी सीट नहीं मिली। इसके साथ ही बीएसपी को इस मौके का फायदा उठाकर विधान सभा के हार के बाद उभरने का मौका मिल गया।

गुजरात का चुनाव
गुजरात में समाजवादी पार्टी का ऐसा कोई व्यापक जनाधार कभी नहीं रहा। पार्टी की गुजरात यूनिट भले ही काम कर रही थी पर यहां सपा का जनाधार न के बराबर था। पर अचानक समाजवादी पार्टी ने गुजरात में 5 सीटों पर चुनाव लड़ने का एलान किया। पार्टी ने 4 सीटों पर ही अपने उम्मीदवार उतारे। पार्टी को कुल 3,245 वोट हासिल हुए

अखिलेश ने किया प्रचार
बड़ी बात ये रही कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव गुजरात में तीन दिन तक प्रचार किया। यूपी के नगर निकाय चुनाव में एक दिन भी प्रचार न करने वाले अखिलेश यादव आखिर गुजरात में तीन दिन तक प्रचार करते रहे। इसके लिए अखिलेश यादव चार से छह दिसंबर तक गुजरात में रहे। अखिलेश 4 दिसंबर को द्वारिका पहुंचे। 5 को जामनगर ज़िले की विधान सभा जामजोधपुर में जनसभा की। 5 दिसंबर को ही जामनगर के लालपुर में भी चुनावी जनसभा की। 6 दिसंबर को विधान सभा क्षेत्र धौराजी के उपलेटा में और विधानसभा मांडवी में जनसभा की।

चार सीट पर लड़े उम्मीदवार
पार्टी की तरफ से राजकोट की धोरावी सीट पर जेठाभाई फोगल भाई को टिकट दिया था। यहां पार्टी के सबसे ज़्यादा 1,183 वोट मिले। यहां 85 हज़ार वोट पाकर कांग्रेस के ललित वसोवा ने जीत हासिल की। सपा ने जामनगर की जमजोधपुर सीट पर मोहनलाल हीरजीभाई को टिकट देकर मैदान में उतारा। यहां पार्टी को सिर्फ 937 वोट मिले। यहां कांग्रेस के चिरागबाई कलारिया ने 64 हज़ार वोट पाकर जीत हासिल की।

बलसाड़ ज़िले की पारदी सीट से समाजवादी पार्टी ने महेश शंकर सूरतभाई को मौदाना में उतारा। यहां पार्टी को सिर्फ 584 वोट हासिल हुआ। यहां बीजेपी का कानूभाई देसाई ने 98 हज़ार वोट पाकर जीत हासिल की। सपा ने कच्छ ज़िले की मांडवी सीट से शैलेशभाई भवानी शंकर को टिकट दिया। यहां समाजवादी को मात्र 541 वोट मिले। यहां बीजेपी के वीरेंद्र सिंह जडेजा ने 79 हज़ार वोट पाकर जीत हासिल की।