Breaking
18 Oct 2024, Fri

28 नवंबर से भोपाल में आलमी तब्लीगी इज्तिमा

भोपाल, एमपी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 28 नवंबर से दुनियाभर के मुसलमानों का जमावड़ा होगा। दरअसल यहां 28 नवंबर से 30 नवंबर तक आलमी तब्लिगी इज्तिमा होने जा रहा है। इस तरह के आयोजनों में ये आयोजन सबसे बड़ा और सबसे पुराना है। इज्तिमा में दुनियाभर की जमातें हिस्सा लेगी। दूसरी तरफ इसमें तमाम उलेमाओं के आने की उम्मीद है।

भोपाल में इस साल आलमी तब्लीगी इज्तिमा 28 नवम्बर को फज़िर की नमाज़ के साथ शुरू होगा। ये तीन दिन तक लगातार चलेगा। इसके बाद 30 नवंबर को ये समाप्त होगा। दिल्ली के निज़ामुद्दीन में मौजूद तब्लीगी जमात के मरकज से आए उलेमा तीन दिन तक लगातार तकरीर करेंगे। आलमी इज्तिमा के दूसरे दिन 29 नवम्बर को असिर की नमाज़ के बाद सामूहिक निकाह भी होंगे। निकाह के लिए दारूल कज़ा में रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस साल इज्तिमा में 400 से ज़्यादा निकाह पढ़ाया जाएगा।

आलमी तब्लीगी इज्तिमा के लिए 50 एकड़ एरिया में आने वाले लोगों को बैठने का इंतज़ाम किया जा रहा है। वहीं 160 एकड़ एरिया में गाड़ियों को लिए पार्किंग, सस्ते खाने-पीने के होटल, ज़रूरत के सामान के स्टाल लगेंगे। आने वालों को कोई तकलीफ न हो इसके लिए पूरे इलाके को दिशा के हिसाब से चार ज़ोन में बांटा गया है। हर दिशा की तरफ, पार्किंग, होटल और दूसरी ज़रूरत के सामानों के स्टाल मौजूद रहेंगे।

आलमी तब्लिगी इज्तिमा के मायने विश्वस्तरीय धार्मिक सम्मलेन से है। पूरी दुनिया से इस्लाम के अनुयायी धर्म की शिक्षा हासिल करने और सिखाने के लिए आते हैं। इस दौरान उलेमा की तकरीरें भी होती हैं। उलेमा-ए-दीन कुरआन और हदीस की रोशनी में जिंदगी गुजारने का तरीका और दीन की राह में चलने की बात बताते हैं।