Breaking
16 Oct 2024, Wed

राजस्थान: संकट में गहलोत सरकार, सचिन पायलट के बागी तेवर!

RAJASTHAN CONGRESS ROW SCHIN PILOT ASHOK GEHLOT 1 120720

जयपुर, राजस्थान

प्रदेश में सत्ताधारी कांग्रेस सरकार के लिए संकट के बादल गहराते जा रहे हैं। विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले में एसओजी की ओर से पूछताछ के लिए बुलाए जाने के बाद राज्य के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट विधायकों के साथ दिल्ली पहुंचे हैं। वहीं, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज रात पार्टी के विधायकों और मंत्रियों की बैठक बुलाई है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पूछताछ के लिए इस बुलावे पर भी स्पष्टीकरण दिया है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस विधायक दल ने एसओजी से बीजेपी नेताओं द्वारा खरीद-फरोख्त की जो शिकायत की थी उस संदर्भ में मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, चीफ व्हिप और अन्य कुछ मंत्रियों व विधायकों को सामान्य बयान देने के लिए नोटिस आए हैं। कुछ मीडिया संस्थानों द्वारा उसको अलग ढंग से प्रस्तुत करना उचित नहीं है।’

सचिन पायलट दिल्ली पहुंचे
राजस्थान के राजनीतिक संकट के बीच कांग्रेस से नाराज चल रहे राजस्थान के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट एवं उनके समर्थक 22 विधायक शनिवार को तावडू स्थित आईटीसी ग्रैंड होटल में पहुंचे थे। हालांकि, देर शाम सचिन पायलट दिल्ली चले गए थे। कांग्रेस विधायकों के आने के साथ ही होटल के बाहर हरियाणा पुलिस की गतिविधियां बढ़ गईं। मालूम हो कि राज्य में कांग्रेस सरकार को गिराने के आरोप में सवाल पूछने के लिए एसओजी ने सचिन पायलट को नोटिस भेजा था।

होटल में विधायकों के आने की पहले से थी सूचना
राजस्थान के विधायकों के यहां आने की सूचना पहले से ही थी। इस कारण होटल के गेट से पहले सड़क पर ही बैरीकेड लगाकर सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया गया था। विधायकों के आने के बाद सुरक्षाकर्मी काफी सतर्क हो गए और होटल में आने वालों को कड़ी पूछताछ के बाद प्रवेश दिया गया। पुलिस भी होटल के बाहर चक्कर लगा रही है और यहां आने वाली गाड़ियों पर नज़र बनाए हुए हैं।

गहलोत से मिलने पहुंचे कई मंत्री-विधायक
राजस्थान के सियासी संकट के बीच रविवार को राज्य के कई मंत्री और विधायक मुख्यमंत्री आवास पर पहुंचे और हालात पर चर्चा की। प्रदेश के राजस्व मंत्री हरीश चौधरी, श्रम मंत्री टीकाराम जूली और स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा सहित कई विधायकों ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की और वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। सूत्रों ने बताया कि मंत्रीगण और विधायक मुख्यमंत्री से मुलाकात कर रहे हैं। पार्टी के अधिकतर विधायकों समेत निर्दलीय विधायक भी शनिवार से मुख्यमंत्री से मुलाकात कर रहें है।

तीन निर्दलीय विधायकों से सरकार ने बनाई दूरी
कांग्रेस ने शनिवार को तीन निर्दलीय विधायकों खुशवीर सिंह, ओमप्रकाश हुडला और सुरेश टॉक से खुद से दूर कर लिया है। तीनों विधायकों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने बीजेपी की ओर से सरकार को अस्थिर करने के लिए विधायकों को कथित तौर पर धन प्रलोभन देने के मामले में प्रारंभिक जांच का मामला दर्ज किया था।

कई निर्दलीय विधायक कांग्रेस के साथ
कांग्रेस सरकार को सभी 13 निर्दलीय विधायकों का समर्थन प्राप्त है। इन सभी विधायकों ने पिछले महीने राज्य सभा के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में मतदान किया था, लेकिन अब सरकार इनसे दूरी बना रही है। सूत्रों के अनुसार सरकार इन्हें अब समर्थक नहीं मान रही है। बता दें कि 200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के 107 विधायक हैं। पार्टी को कई निर्दलीय और अन्य पार्टियों के विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

क्यों नाराज हैं पायलट
राजस्थान में कांग्रेस सरकार संकट में घिरी है। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायकों के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से रिश्ते अच्छे नहीं हैं। दोनों शीर्ष नेताओं के बीच तकरार की वजह राज्य की पुलिस द्वारा विधायकों की ‘खरीद-फरोख्त’ मामले की जांच का आदेश देना और पायलट को नोटिस भेजना है, जिसे लेकर पायलट नाराज हैं।