Breaking
18 Oct 2024, Fri

भारतीय हाजियों के लिए बुरी खबर, रद्द हो सकती है इस बार की हज यात्रा!

HAJ FORM START DISTRIBUTION IN GAYA 1 100116

डॉ अशफाक अहमद

नई दिल्ली
हज यात्रा- 2020 की तैयारियों के लिए एक महीने का समय बचा है लेकिन कोरोना के चलते अभी तक यात्रा के संबंधित कोई भी तैयारी नहीं शुरु हो पाई है। अगस्त में होने वाले हज के मद्देनज़र जुलाई के पहले हफ्ते से मक्का और मदीना के लिए हज यात्रियों का जाना शुरु हो जाना चाहिए। ऐसे में मौजूदा हालात को देखते हुए लग रहा है कि हज कमेटी इस साल हज यात्रा शायद ही करा पाए।

हज कमेटी का दावा
हज कमेटी से जुड़े सूत्रों के मुताबिक कमेटी अपनी तैयारियों में लगा है। उसे सिर्फ सऊदी सरकार से एग्रीमेंट साइन करना है। उसके बाद यात्रा से जुड़ी तैयारियां ज़ोरो पर हो जाएंगी। हज कमेटी से जुड़े एक सदस्य ने बताया कि हज कमेटी ऑफ इंडिया कोरोना को देखते हुए हज पर जाने वाले यात्रियों के रहने के दिन में और यात्रियों की संख्या में कमी कर सकता है।

दरअसल रविवार से मदीना की मस्जिद-ए-नब्वी में नमाज़ शुरु हो गई है। इस संबंध में सऊदी सरकार ने पहले से एलान कर रखा था। नमाज़ के शुरु होने के बाद से हज की संभावना बन रही है, पर तैयारियों को लेकर बड़ा सवाल है।

कैसे होगी तैयारी
हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए सिर्फ एक महीना बचा है। वहीं कमेटी के सदस्य सऊदी के दोनों शहरों में दाकर हा यात्रियों के रहने और दूसरी ज़रूरतों से संबंधित तैयारियों को अंतिम रूप देते हैं। इसके लिए एग्रीमेंट साइन किया जाता है।