Breaking
18 Oct 2024, Fri

अंफान तुफान: पश्चिम बंगाल में भारी तबाही, अब तक 72 लोगों की मौत

AMPHON CYCLONE HIT WEST BENGAL 1 230520

कोलकाता, पश्चिम बंगाल

20 मई की दोपहर 2.35 बजे सुपर साइक्लोन अंफान जब जब पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र से टकराया तो अपने साथ भारी तबाही लेकर आया। 16 मई को बंगाल की खाड़ी में बने अंफान चक्रवात ने पश्चिम बंगाल के उत्तर व दक्षिण 24 परगना, पूर्व मिदनापुर तथा कोलकाता में भारी तबाही  मचाई है। उत्तर और दक्षिण 24 परगना जिले समुद्र से सटे हुए हैं। इन दोनों जिलों का बड़ा हिस्सा सुंदरवन में आता है। अब तक जो रिपोर्ट सामने आ रही है उसके मुताबिक, सुंदरवन में एक भी बांध साबूत नहीं बचा है और न ही कच्चे मकान।

सुपर साइक्लोन अंफान के चलते पश्चिम बंगाल में अब तक 72 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 15 लोगों की मौत सिर्फ़ कोलकाता में हुई है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि सभी मौतें पेड़ गिरने और पानी में करेंट प्रवाहित होने से हुई हैं। मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिवार को 2.5-2.5 लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान किया है।

बंगाल की खाड़ी में दूर से देखने पर मुश्किल से किसी द्वीप की शिनाख्त हो पा रही है। द्वीपों में समुद्र का पानी भीतर तक चला गया है, जिस कारण अब वहां कई सीजन तक खेती नहीं हो पाएगी। मौसम विज्ञान विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, बुधवार की शाम से देर रात तक सागरद्वीप में 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और घंटों तेज बारिश होती रही।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार की रात प्रेस कॉन्फ्रेंस में बार-बार एक ही बात दोहराती रहीं कि सबकुछ बर्बाद हो गया है। उन्होंने सुंदरवन के सागरद्वीप, काकद्वीप, संदेशखाली आदि द्वीपों का जिक्र करते हुए कहा कि सभी द्वीप ध्वस्त हो गए है। राज्य सरकार ने कहा कि असल नुकसान का अनुमान लगाने में एक हफ्ते से ज्यादा वक्त लग सकता है।

कोरोनावायरस का संक्रमण और लॉकडाउन के बीच प्राकृतिक आपदा से हुई तबाही ने बंगाल के सामने बड़ी चुनौती खड़ी कर दी है। एक तरफ फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराना होगा और दूसरी तरफ लोगों का ठिकाना तबाह हो गया है, जिस कारण लोगों को सिर छिपाने की छत मयस्सर नहीं है।