Breaking
19 Oct 2024, Sat

लखनऊ, यूपी

शिवपाल यादव के नेतृत्व वाली प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने जम्मू में भारत मंदिर का निर्माण कराएगी। पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता दीपक मिश्रा ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी जम्मू के कठुआ में जमीन खरीदेगी और भारत माता का मंदिर बनाएगी। यह मंदिर एक एकड़ में फैला होगा।

पार्टी ने इसके लिए बाकायदा जमीन की तलाश भी शुरू कर दी है। जम्मू-कश्मीर के प्रदेश अध्यक्ष को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। मिश्र ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में पीएसपीएल के प्रदेश अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह को मंदिर के निर्माण के लिए भूमि की खोज करने और तौर-तरीकों पर काम करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जम्मू के कठुआ जिले में जो भारत माता मंदिर बनाया जाएगा वह तकरीबन एक एकड़ में फैला होगा। प्रसपा की बौद्धिक सभा के अध्यक्ष दीपक मिश्रा का कहना है कि वह छह सितंबर को कठुआ जिले का दौरा करेंगे और वहां मंदिर के लिए प्रस्तावित जमीन का मुआयना भी करेंगे।

मिश्र ने बताया कि मंदिर की डिजाइनिंग तेलंगाना के प्रसिद्ध आर्किटेक जमाल दर्विश बनाएंगे। उन्होंने कहा कि मंदिर में एक म्युजियम भी बनाया जाएगा। इसे देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को समर्पित किया जाएगा। इनमें अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद, अशफाक उल्ला खां, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस महात्मा गांधी आदि प्रमुख हैं।

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद महबूबा-अब्दुल्ला परिवार इसलिए बेचैन हैं क्योंकि जो उन्होंने अवैध कब्ज़ा कर रखा है वो सब अब बिकेगी।

By #AARECH