Breaking
16 Oct 2024, Wed

सोशल मीडिया पर लोग ‘फेस ऐप’ का इस्तेमाल करके अपने बुढ़ापे की फोटो पोस्ट कर रहे हैं। 2017 में लॉन्च हुआ ये ऐप खूब चर्चा में आ गया है। क्रिकेटर्स से लेकर सेलिब्रेटीज़ भी Old Age का फिल्टर लगाकर फोटो शेयर कर रहे हैं, जिसमें वह बूढ़े दिखाई दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस ऐप से प्राइवेसी को लेकर कई सवाल भी उठाए जा रहे हैं। ये ऐप लोगों को बूढ़ा दिखाने के लिए न्युरल नेटवर्क का इस्तेमाल करता है, जो एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) है।

ट्विटर पर Elizabeth Potts Weinstein नाम की महिला (पेशे से वकील) ने एक पोस्ट में लिखा है कि, अगर आप #FaceApp का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस ऐप को अपनी फोटोज़, अपने नाम, यूज़रनेम और किन चीज़ों को आप पसंद करते हैं, उनका लाइसेंस दे देते हैं।

FACEAPP IS HARMFUL FOR YOUR PRIVACY IF USES YOU GIVING LICENCE ACCESS TO YOUR PERSONAL DATA 2 170719

https://twitter.com/JoshuaNozzi/status/1150962227433943040

इस महिला ने फेस ऐप का पॉलिसी पेज भी शेयर किया किया है। इस पोस्ट को रीट्वीट करके कई लोगों ने प्राइवेसी को लेकर सवाल किए हैं।

iOS यूज़र्स भी प्राइवेसी को लेकर अपने परेशानी बता रहे हैं। एक यूज़र ने ट्वीट कर लिखा कि उसने अपनी Settings में ‘Allow FaceApp to Access’ में Photos सेक्शन को ‘Never’ सेट किया हुआ था। इसके बावजूद FaceApp का इस्तेमाल करने पर उसकी फोटो लाइब्रेरी (Photo Gallery) एक्सेस करके ऐप में फोटो दिखाई दे रही थी।

FACEAPP IS HARMFUL FOR YOUR PRIVACY IF USES YOU GIVING LICENCE ACCESS TO YOUR PERSONAL DATA 3 170719

ये ऐप फोटो एडिट करने के लिए न्युरल नेटवर्क का इस्तेमाल करता है, जो एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया पर लोग खूब पोस्ट कर रहे हैं। यहां तक की क्रिकेटर्स, सेलिब्रेटीज़ भी इस ऐप का इस्तेमाल कर फोटो शेयर कर रहे हैं।

10 करोड़ से ज़्यादा बार हुआ डाउनलोड 
इस ऐप को अब तक 10 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। भारतीय टीम के सभी क्रिकेटर्स की एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें फेस ऐप की मदद से उन्हें बूढ़ा बना दिया गया है। इस लिस्ट में धोनी, कोहली, चहल, रोहित शर्मा और दूसरे खिलाड़ी शामिल हैं।

FACEAPP IS HARMFUL FOR YOUR PRIVACY IF USES YOU GIVING LICENCE ACCESS TO YOUR PERSONAL DATA 4 170719

ये फोटो अब सब जगह वायरल हो रही है जहां लोग इसे शेयर कर इसके मीम बना रहे हैं तो वहीं कई लोग इसे 2050 के सदी वाली भारतीय टीम बता रहे हैं।

 

By #AARECH