Breaking
17 Oct 2024, Thu

मोदी सरकार के दुसरे कार्यकाल का आज दुसरा बजट पेश हुआ। इस बजट से विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार पर टिप्पणी करने से पीछे नही हट रही है।

स्वराज इंडिया के संस्थापक और राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बजट भाषण को “ज़ीरो बजट स्पीच” करार दिया। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए इस बजट में कोई प्रावधान नहीं है।

योगेंद्र यादव ने बजट 2019पर ट्वीट कर कहा, ”कम से कम किसान के लिए तो यह “ज़ीरो बजट स्पीच” थी: न सूखे का जिक्र, न आय दोगुना करने की योजना, न किसान सम्मान निधि का विस्तार, न MSP रेट किसान को दिलवाने की पुख्ता योजना, न आवारा पशु से निपटने की कोई तरकीब।”

उन्होंने कहा, ”मोदीजी को झोली भर के वोट देने वाले किसान ने बजट सुनना शुरू करते हुए गुनगुनाया:- आज हम अपनी दुआओं का असर देखेंगे। बजट स्पीच के अंत में उसने निराश होकर बोला- आज की रात बचेंगे तो सहर (सुबह) देखेंगे।”

निर्मला सीतारमण के बजट में बुनियादी आर्थिक और सामाजिक ढांचे के विस्तार, पेंशन और बीमा योजाओं को आम लोगों की पहुंच के दायरे में ले जाने के विभिन्न प्रस्ताव किए गए है। बजट में देश के तीन करोड़ खुदरा कारोबारियों और दुकानदारों को पेंशन सुविधा के तहत लाने की घोषणा की गयी है।

By #AARECH