Breaking
20 Oct 2024, Sun

सूखे की वजह से प्यासे मर रहे लोग, खुदाई में पानी की जगह निकल रहे पत्थर

no-water-in-jharkhand-devgarh 140519

देवगढ़:

झारखंड से दिल दहला देने वाली खबर सामने आई है. यहां देवगढ़ इलाका इस समय भारी सूखे से जूझ रहा है. यहां के लोग प्यारे मर रहे हैं. देवगढ़ में पानी का स्तर इतना गिर गया है कि हैंड पंप ने भी काम करना बंद कर दिया है. लोगों को कहना है कि यहां नगर निगर खुदाई तो कर रहा है लेकिन उसमें पानी की जगह सिर्फ पत्थर निकल रहे हैं.

देवगढ़ के निवासियों का कहना है, ‘’हम पानी की भारी कमी का सामना कर रहे हैं. पानी की कमी के कारण लोग मर रहे हैं. नगर निगम जमीन से पानी निकालने के लिए बोरिंग कर रहा है, लेकिन उनमें पानी नहीं बल्कि पानी की जगह पत्थर निकल रहे हैं.’’ देवगढ़ के लोगों का कहना है कि ये समस्या इस साल ही पैदा हुई है.

वहीं, देवगढ़ में नगर निगम के सीईओ अशोक सिंह का कहना है, ‘’देवघर का 75% क्षेत्र सूखे में तबदील हो गया है. नगर निगम एक वैकल्पिक समाधान खोजने की कोशिश कर रहा है.’’ उन्होंने बताया है, ‘’पानी के संकट से जूझ रहे क्षेत्रों में पानी के टैंकर उपलब्ध कराए गए हैं. एक नई परियोजना शुरू की जाएगी, जिससे पुनासी की तरफ से देवघर को पानी उपलब्ध कराया जाएगा.’’ नगर निगम का दावा है कि आने वाले दिनों में स्थिति में सुधार हो जाएगा.’’