Breaking
18 Oct 2024, Fri

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 872 दिन में बोले 10 हजार झूठ

US PRESIDENT DONALD TRUMP LIES EVERY DAY 17 LIE 1 020519

वॉशिंगटन, अमेरिका

अमेरिकी अखबार वॉशिंगटन पोस्ट ने ‘फैक्ट चेकर’ नाम की अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दो साल के कार्यकाल में कुल 8158 बार झूठे या गुमराह करने वाले दावे किए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने 2018 में प्रति दिन 17 बार झूठ बोला है।

ट्रंप के सत्ता में आने के दो साल गत शनिवार को पूरे हुए हैं। इसी मौके पर वॉशिंगटन पोस्ट ने यह रिपोर्ट जारी की है। इसमें व्हाइट हाउस में सत्ता संभालने से पहले चुनाव प्रचार के दौरान किए गए झूठे वादों को शामिल नहीं किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप ने कार्यकाल के दूसरे साल सर्वाधिक झूठ बोला है। ‘फैक्ट चेकर’ राष्ट्रपति द्वारा दिए गए प्रत्येक संदिग्ध बयान का विश्लेषण, वर्गीकरण और पता लगाने का कार्य करता है।

हर दिन 17 झूठ बोलते हैं ट्रंप, दो साल में तीन गुना रफ्तार से झूठ बोला

ट्रंप ने अपने दो साल के कार्यकाल में झूठ बोलने के औसत को तीन गुना की रफ्तार से बढ़ाया। रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस संभालने के पहले साल में जहां ट्रंप प्रतिदिन औसत 6 झूठे वादे करते थे वहीं सत्ता के दूसरे साल में ट्रंप ने तीन गुना अधिक एक दिन में करीब 17 झूठे वादे किए।

आव्रजन पर सर्वाधिक झूठे वादे किए 
मुद्दा                     कितने झूठे वादे
आव्रजन                 1433 (300 पिछले तीन हफ्तों में)
विदेश नीति             900
व्यापार                  854
अर्थव्यवस्थ             790
नौकरियां                755
अन्य मामले            899

छुट्टी के 82 दिनों में कोई झूठ नहीं 
रिपोर्ट के मुताबिक दो साल के कार्यकाल में ट्रंप ने महज 82 दिन (करीब 11 फीसदी समय) ही कोई झूठा वादा नहीं किया। इस दैरान वह छुट्टियों पर रहे और गोल्फ खेलने में व्यस्त थे।

एक दिन में सर्वाधिक 30 झूठ 74 बार बोले 
ट्रंप ने अपने कार्यकाल में एक दिन में सर्वाधिक 30 बार झूठ बोला। ऐसा दो साल के कार्यकाल में 74 बार (करीब 10 फीसदी समय) हुआ। इसमें अधिकतर दिन वह रैलियों में थे।

192 बार चुनाव जांच में बयान से पलटे 
2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के सिलसिले में चल रही जांच में भी ट्रंप ने जमकर झूठ बोला है। कुल 192 बार उन्होंने अपने बयान बदले और हर इस पूरे मामले को डेमोक्रेट्स की चाल बताया।

शटडाउन के बाद बढ़ा अविश्वास 
फैक्ट चेकर की मानें तो 22 दिसंबर को बजट पारित होने के अभाव में अमेरिकी सरकार के आंशिक रूप से बंद होने (शटडाउन)के बाद लोगों का ट्रंप के बयान को लेकर अविश्वास बढ़ा है। यही वजह है कि 22 दिसंबर से 13 जनवरी तक उनके फैक्ट चेकर की साइट पर ट्रंप के बयानों की पड़ताल के लिए सर्च करने वालों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 350 फीसदी की वृद्धि हुई है।

By #AARECH