Breaking
20 Oct 2024, Sun

बीजेपी में मची भगदड़, दो सांसदों ने छोड़ी पार्टी

लोकसभा चुनाव का प्रचार जब जोर पकड़ रहा है, ऐसे समय में बीजेपी के दो सांसदों ने आज पार्टी छोड़ दी. वहीं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूडी के बेटे ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया.

 

बीजेपी के दो सांसदों ने आज पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. इनमें से एक को सपा ने लोकसभा चुनाव के लिए टिकट दिया है.

लोकसभा चुनाव का प्रचार जब जोर पकड़ रहा है, ऐसे समय में बीजेपी के दो सांसदों ने आज पार्टी छोड़ दी. वहीं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूडी के बेटे ने कांग्रेस का हाथ थाम लिया.

 

 

गंगा-युमना के संगम वाले शहर प्रयागराज (इलाहाबाद) से बीजेपी सांसद श्यामा चरण गुप्त शनिवार को सपा में शामिल हो गए. सपा ने उन्हें बांदा लोक सभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है.

 

गुप्त को पूर्वी उत्तर प्रदेश में बनियों का बड़ा नेता माना जाता है. वह पहले भी सपा के टिकट पर लोक सभा चुनाव जीत चुके हैं. बीजेपी ने अभी उत्तर प्रदेश के अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.

 

गुप्त ने 1999 में समाजवादी पार्टी के टिकट पर बांदा से लोक सभा चुनाव लड़ा था. लेकिन उन्हें बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन 2004 के चुनाव में वो बांदा से सपा के टिकट पर चुनाव जीत गए थे. साल 2009 के चुनाव में वो बांदा छोड़ फूलपुर से सपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़े. लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

साल 2014 में वो इलाहाबाद से बीजेपी के टीकट पर चुनाव जीते थे.

 

शनिवार को बीजेपी को असम में भी झटका लगा. असम के तेजपुर से सांसद राम प्रसाद सरमा ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने आरोप लगाया कि पार्टी में पुराने कार्यकर्ताओं की उपेक्षा हो रही है. सरमा ने कहा कि आरएसएस-वीएचपी की 15 साल और बीजेपी की 29 साल सेवा करने के बाद भारी मन से पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहे हैं.

सरमा ने फेसबुक पर लिखी एक पोस्ट में कहा,’ मैंने आज बीजेपी छोड़ दी. मैं असम में बीजेपी के उन पुराने कार्यकर्ताओं के लिए दर्द का अनुभव कर रहा है, जिनकी उपेक्षा बीजेपी में नए-नए आए लोग कर रहे हैं.’

 

कहा जा रहा है कि सरमा का नाम तेजपुर लोक सभा सीट से बीजेपी के संभावित उम्मीदवारों की सूची में नहीं था. इस सूची में राज्य के मंत्री हेमंत विश्व सरमा का नाम है. इस सूची को अनुमोदन के लिए दिल्ली भेज दिया गया है. उम्मीद है कि बीजेपी असम के सभी 14 उम्मीदवारों की घोषणा आज कर दे.

 

वहीं उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूड़ी के बेटे मनीष खंडूड़ी ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक रैली में उन्होंने बीजेपी छोड़ने की घोषणा की.

मनीष का कांग्रेस में स्वागत करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि इससे पार्टी में मजबूती आएगी. उम्मीद जताई जा रही है कि कांग्रेस उन्हें पौड़ी लोक सभा सीट से उम्मीदवार बनाए. इसी सीट से उनके पिता सांसद हैं.

 

रक्षा मामलों की संसदीय समिति के अध्यक्ष पद से खंडूड़ी को पिछले साल हटा दिया गया था. कांग्रेस ने इसकी आलोचना की थी.

By #AARECH