Breaking
17 Oct 2024, Thu

संयुक्त राष्ट्र ।

वरिष्ठ पत्रकार जमाल खशोगी की मौत की पुष्टि के सऊदी अरब के खुलासे के बाद जहां पूरी दुनिया स्तब्ध है, वहीं संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चिंता जताई है। एंटोनियो गुटेरेस ने इस मामले की निष्पक्ष तथा त्वरित जांच कराये जाने पर जोर दिया है। संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी एक बयान में शनिवार को कहा गया कि गुटेरेस ने जमाल खशोगी के परिजनों और मित्रों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और इस घटना की जांच निष्पक्ष तरीके से कराए जाने पर जोर दिया है।

गौरतलब है कि कल सऊदी अरब विदेश मंत्रालय की ओर से एक टवीट् में कहा गया था कि लापता पत्रकार की मौत हो गई है। सऊदी अरब ने स्वीकार किया है कि तुर्की के इस्तांबुल स्थित उसके वाणिज्य दूतावास में एक संघर्ष के दौरान पत्रकार जमाल खशोगी की मौत हो गयी। सरकारी समाचार एजेंसी एसपीए ने शनिवार को बताया कि शुरुआती जांच से यह पता चलता है कि वरिष्ठ पत्रकार जमाल खशोगी की तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास की इमारत में हुए एक संघर्ष के बाद मौत हो गयी।

वाणिज्य दूतावास में जमाल खशोगी और अन्य लोगों के बीच पहले बहस हुई जो बाद में हाथापाई में तब्दील हो गयी। इस संघर्ष में खशोगी की मौत हो गयी। इस मामले में जांच अभी भी जारी है और सऊदी अरब के करीब 18 नागरिकों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में खुफिया विभाग के उपप्रमुख अहमद अल असीरी और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के वरिष्ठ सहयोगी सऊद अल कथानी को बर्खास्त कर दिया गया है।