Breaking
18 Oct 2024, Fri

जकार्ता, इंडोनेशिया

इंडोनेशिया में शुक्रवार को आये जबरदस्त भूकंप और इसके बाद सुनामी की चपेट में आने से अब तक 380 से अधिक लोगों की मौत हो गयी और 350 से अधिक लोग घायल हो गये हैं। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गयी।

स्थानीय मीडिया ने खबर दी है कि मरने वालों की संख्या सबसे ज़्यादा सुलावेसी द्वीप के पालू शहर में है, जहाँ कल क़रीब 10 फुट ऊंची समुद्री लहरों में सैकड़ों लोग बह गये। पालू शहर की सड़कों पर लोगों के शव साफ दिखाई दे रहे हैं और कई बड़ी इमारतें ज़मींदोज़ हो गयी हैं।

INDINESIA EARTH QUAKE 1 290918

इंडोनेशिया में पिछले कुछ दिनों से लगातार भुकंप के झटके महसूस किये जा रहे थे। शुक्रवार रात सुलावेसी द्वीप के डोंगगाला में भूकंप के काफी तेज झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7.5 मापी गयी। भूकंप की तीव्रता इतनी जबरदस्त थी कि इसने बिजली और पानी आपूर्ति और इंटरनेट व्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है। यहां तक कि डाक्टरों को मरीजों की देखभाल में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

मध्य सुलावेसी के पालु स्थित उंदाता क्षेत्रीय अस्पताल के निदेशक कोमांग आदि सुजेंद्र ने बताया कि अस्पताल में लगातार शवों को लाया जा रहा है, दूसरी तरफ घायल लोगों के इलाज़ के लिए ज़रूरत के मुताबिक सुविधाओं की कमी हो गयी है।