Breaking
17 Oct 2024, Thu

EVM से मतदान होना लोकतंत्र के लिए खतरा: अखिलेश यादव

AKHILESH YADAV PC ON KAIRANA BY POLL 1 290518

लखनऊ, यूपी

अखिलेश यादव ने इस बार ईवीएम मशीम पर हमला बोला है। कैराना और नूरपुर उपचुनाव में वीवीपीपैट में आई तकनीकी खामियों के बाद अखिलेश यादव ने आगामी चुनाव बैलेट पेपर से चुनाव कराने की मांग की है। मंगलवार को राजधानी लखनऊ में समाजवादी पार्टी कार्यालय में आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस में उन्होंने कहा कि बैलेट पेपर से चुनाव लोकतंत्र को और ज्यादा मजबूती प्रदान करेगा। मेरी समझ से ईवीएम से मतदान होना लोकतंत्र के लिए खतरा है। मेरी ये मांग है कि आने वाले सभी चुनाव बैलट पेपर से होने चाहिए।

कैराना और नूरपुर में मशीनों की खराबी के चलते बाधित हुई वोटिंग को अखिलेश यादव ने बीजेपी की तय रणनीति का हिस्सा बताया। उन्होंने कहा कि इलेक्शन को प्रभावित करने के लिए ऐसे काम जानबूझ कर किये गए है। उन्होंने कहा कि कल बड़े पैमाने पर शिकायतें आई हैं। लोग कह रहे है कि स्ट्रेटजी के तहत काम हुआ है। जहां पर आरएलडी और समाजवादी पार्टी के वोट ज्यादा थे वहां पर मशीने ज्यादा खराब थीं।

चुनाव आयोग द्वारा गर्मी से मशीनों में खराबी के दावों पर सवाल उठाते हुए अखिलेश ने कहा कि अगर गर्मी से मशीनें खराब हो रहीं थीं तो मशीन सिर्फ उन्हीं बूथों की क्यों खराब हुईं जहां भाजपा को कम वोट मिलने थे। जब सभी लोग शिकायत लेकर निर्वाचन आयोग गए तो बीजेपी वाले भी शिकायत करने पहुंच गए। अब बात की जा रही है कि गर्मी की वजह से मशीन खराब हो गई। आज के जमाने मे ये बात करना मजाक है,

अखिलेश यादव ने कहा कि जनता जनता ने बीजेपी के खिलाफ वोट किया है। जब परिणाम आएंगे तब सब साफ होगा। उन्होंने उम्मीद जताई है कि कैराना और नूरपुर में प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को पुनः मतदान का मौका मिलेगा।

गौरतलब है कि सोमवार को कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उप चुनाव में करीब 15 प्रतिशत वीवीपैट मशीने खराब हो गई। इसके चलते कई इलाकों में रात 11.30 बजे तक वोटिंग जारी रही तो कुछ में वोटिंग प्रकिया पूरी नहीं हो सकी। दोनों जगह पर वोटिंग के दौरान 200 बूथों पर ईवीएम में खराबी की शिकायतें मिलीं थीं।