Breaking
16 Oct 2024, Wed

खतरा: पूर्वी भारत की तरफ तेज़ी से बढ़ रहा है तुफान

STORM ENTER IN EAST INDIA SIDE 1 080518

नई दिल्ली

मौसम विभाग ने मंगलवार को चेतावनी दी कि उत्तराखंड और पूर्वी भारत के कुछ क्षत्रों में बुधवार को 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। बारिश और तूफान की भी आशंका जताई गई है। इसके साथ ही जानकारी दी गई है कि तेज हवा की मौसम परिस्थिति उत्तर भारत से पूर्व की ओर बढ़ रही है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।

पश्चिमी बंगाल और मिजोरम को छोड़कर सभी पूर्वोत्तर राज्यों में भी ऐसी ही मौसम परिस्थिति बन रही है। दक्षिणी-आतंरिक कर्नाटक, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और केरल में भी बारिश की संभावना है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भी कहा है कि राज्य के 12 राज्यों में तूफान का खतरा है।

उधर, मंगलवार को राजस्थान में तेज अंधड़ और धूल भरे बवंडरों का दौर जारी रहा। जयपुर, अजमेर, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर सहित आसपास के क्षेत्रों में तेज अंधड़ आए। राहत की बात यह है कि अब तक कोई बड़ा नुकसान दर्ज नहीं हुआ है। इन सभी जिलों में अलर्ट जारी है।

जयपुर में सुबह आए तेज अंधड़ के बाद जयपुर कलेक्टर ने स्कूलों में छुट्टी कर दी। सभी को हिदायत दी गई है कि बहुत जरूरी न हो, तब तक घरों से नहीं निकलें। वहीं दिल्ली एनसीआर में भी धूल भरी आंधी-तूफान का दौर जारी रहा। इससे कई इलाकों की बिजली गुल हुई है।